Wednesday 17 January 2018

रामनिवास नचार खेड़ा जीवनी Ramu Kavi Kissan Biography Ramniwas Biography

Ramniwas Nachar Khera Jind Haryana Biography
Ramu Kavi Kisan Biography
 
रामू कवि किसान नचार खेड़ा जीवनी

जीवन वृत्त - रामनिवास, नचार खेड़ा, जींद हरियाणा हिंदुस्तान ने अपनी तीसरी क्लास तक की पढ़ाई अपने घर और गांव नचार खेड़ा की चौपाल में ही पूरी की. 
चौथी क्लास पड़ोस के गांव काकड़ोद से की. इसके बाद परिवार उचाना शहर चला गया तो वहां के एक प्राइवेट स्कूल न्यू टैगोर हाई स्कूल से पांचवीं से आठवीं तक की पढाई की. इसके बाद फिर गांव आकर नोवीं से बाहरवी कक्षा तक सूरज भान मेमोरियल स्कूल काकड़ोद से पूरी की. बारहवीं में भिवानी बोर्ड के 0.01 फीसदी छात्रों में अपना स्थान बनाया और ग्रामीण मेरिट प्राप्त की. नोवीं क्लास में थे तभी से लिखना और खेत में बैलों से जुताई करना शुरू कर दिया था. अपना अधिकतर समय खेतों और किताबों में ही बिताना पसंद करते थे. कुछ समय गांव के स्कूल में वॉलीबॉल खेलने के लिए भी निकल लिया करते थे.
2008 तक स्नातक कुरुक्षेत्र विश्व विद्यालय से हिंदी, इंग्लिश, अर्थशास्त्र, लोक प्रशासन विषयों से पूरी की और साथ में कंप्यूटर सिखा और उसी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सेंटर एग्जाम में 1 साल तक कंप्यूटर सिखाया भी कंप्यूटर ट्यूटर के रूप में। विदेश जाने के लिए सन 2009 में IELTS पेपर भी क्लियर किया पर दुर्भाग्यवश जा ना सके. एम् ए हिंदी महृषि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से व एम ए इंग्लिश पूरी की. इस दौरान बीच में ही तीन कंप्यूटर कोर्स कर लिए और स्टेनो हिंदी आईटीआई डिप्लोमा भी प्राप्त कर लिया.
गांव में रिलायंस डेरी फूड्स लिटमीटड के अन्तर्गत दूध डेरी की 5 सितम्बर 2011 से शुरूआत की बीच में लक्ष्य व गोपाल डैरी को भी दूध आपूर्ति की व आजकल वीटा महिला दूध डैरी जारी है।
हरियाली किसान बाजार उचाना में काम किया. 2011 की जनगणना में सरकारी स्कूल के अध्यपकों के साथ मिलकर योगदान दिया और कंप्यूटर में डाटा एंट्री की. फिर महादेव इन्टरनेट एंड फोटो स्टेट उचाना 1 दिसंबर 2011 में जोकि आज भी सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं. हरियाणा रोडवेज में मार्च 2016 में हैवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 35 दिनों का प्रशिक्षण पूरा किया. महादेव ग्रामीण आर ओ प्लांट काकड़ोद का 6 महीने संचालन किया. पिछले लगभग आठ साल से अब तक कंप्यूटर से जुड़े रहे हैं.

18 सितम्बर 2016 से अपने भारत के उत्तर पूर्वी भाग अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा के भ्रमण पर हैं. साथ में अपनी यात्रा के बारे में यात्रा वृतांत में लिखते रहते हैं. 
वर्तमान में एक सितंबर 2017 से Govt ITI Women Dumerkha Jind Haryana India में‌ DEO Post पर है।
कुछ रचनायें यानि साहित्यिक कृत्तियां निम्नलिखित हैं -

सांग - सरदार उधम सिंह, गोरक्षक हरफूल (जीवनी)

कविता संग्रह - कविता रूपी सरिता, ज्ञान गंग-रागनी संग, मेरी कविताएं, किसान का सच्चा साथी, चुटकियां

ग़ज़ल दोहे - ग़ज़ल हरियाणवी में, हरयाणवी दोहे मुझे मोहे  

लघु कथा संग्रह - ज्ञान जथा लघु कथा, योग भला अक क्षेम

कहानी संग्रह - झंझट ज़िन्दगी के, खुंखार, किस्से सुने सुनाए

बाल साहित्य - छोटे बच्चे बहुत ही अच्छे, रूबी का रौब

एकांकी संग्रह - सांझापन, खंडहर

नाटक - काला मिस्त्री, सुमिता, सच्ची घटनाएं, नाटक नाटिकाएं

यात्रा वृतांत - मेरी यात्रायें अत्र तत्र

गद्य-पद्य - कभी मत भूलो, गौ माता सबकी माता, अभूतपूर्व ( बड़े महा चरित्र ), महान चरित्रों से सीख (संक्षिप्त जीवनी)

जीवनी या डायरी - मेरा अनभुव मेरी सच्चाई

अंग्रेजी में - Undesired Interesting Task, Great Characters, Something 4 Children, My travelings here & there.
...,,..........,..............,.....................,.........
Ramniwas Nachar Khera Jind Haryana Hindustan Biography

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback. u may visit our site
www.csconlinework.co.in

रामू कवि किसान विडियो लेकर आए है आपके लिए ये महत्वपूर्ण ताजा समाचार

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर गूगल मैप ...