Friday 25 August 2023

BRICS PLUS

 BRICS में 6 नए देशों को सदस्यता मिल गई है. ईरान, अर्जेंटीना, इथोपिया, इजिप्ट, ईरान, यूएई और सऊदी अरब को BRICS में शामिल किया गया है. जोहान्सबर्ग में चल रहे BRICS के 15 वें समिट में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने ये ऐलान किया.


BRICS में 6 नए देशों को सदस्यता मिल गई है. ईरान, अर्जेंटीना, इथियोपिया, इजिप्ट, यूएई और सऊदी अरब को BRICS में शामिल किया गया है. इसी के साथ BRICS को BRICS PLUS नाम दिया गया है. जोहान्सबर्ग में चल रहे BRICS के 15वें समिट में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने ये ऐलान किया. इस दौरान पीएम मोदी भी मौजूद रहे.


दरअसल, BRICS में अभी 5 देश B से ब्राजील, R से रूस, I से इंडिया, C से चीन और S से साउथ अफ्रीका शामिल थे. अब इसमें 6 और देशों को शामिल किया गया है. यानी ब्रिक्स में अब कुल 11 सदस्य हो जाएंगे.


1 जनवरी 2024 से सदस्य होंगे ये देश

राफोसा ने कहा, विस्तार प्रक्रिया के पहले चरण पर हमारी सहमति है और अन्य चरण उसके बाद होंगे. उन्होंने कहा, अभी हमने अर्जेंटीना, इजिप्ट, इथियोपिया,  सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को ब्रिक्स का पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने का फैसला किया है. इनकी सदस्यता 1 जनवरी 2024 से लागू होगी.

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback. u may visit our site
www.csconlinework.co.in

रामू कवि किसान विडियो लेकर आए है आपके लिए ये महत्वपूर्ण ताजा समाचार

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर गूगल मैप ...