Thursday 15 February 2024

पीएम सूर्य घर योजना PM Surya Ghar Yojana

सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना

सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना योजना दिशानिर्देश/सब्सिडी विवरण:



1. केंद्र सरकार. ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है जिसमें आवासीय परिवारों को रूफटॉप सोलर प्लांट की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। आवासीय उपभोक्ताओं के लिए वित्तीय सहायता का विवरण इस प्रकार है:


2 किलोवाट तक आनुपातिक आधार पर 30,000/- प्रति किलोवाट

रु. 3 किलोवाट तक की अतिरिक्त क्षमता के लिए आनुपातिक आधार पर 18,000/- प्रति किलोवाट


2. राज्य सरकार राज्य के 1 लाख अंत्योदय परिवारों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। अतिरिक्त सब्सिडी का विवरण इस प्रकार होगा:


⚠️ श्रेणी I: 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक पारिवारिक आय वाले उपभोक्ता रुपये तक की राज्य वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगे। 25,000/किलोवाट या 2 किलोवाट तक आनुपातिक आधार पर प्रति किलोवाट बिल राशि का 40% (जो भी कम हो)।

श्रेणी II: 1.80 लाख रुपये से लेकर 3.00 लाख रुपये तक की वार्षिक पारिवारिक आय वाले उपभोक्ता रुपये तक की राज्य वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगे। 10,000/किलोवाट या 2 किलोवाट तक आनुपातिक आधार पर प्रति किलोवाट बिल राशि का 20% (जो भी कम हो)।





3. यदि वास्तविक परियोजना लागत/बिल राशि संयुक्त पात्र केंद्रीय वित्तीय सहायता और राज्य वित्तीय सहायता से कम है, तो राज्य वित्तीय सहायता वास्तविक परियोजना लागत/बिल राशि और केंद्रीय वित्तीय के अंतर तक सीमित होगी। सहायता।


4. वित्तीय सहायता (केंद्रीय और राज्य) की गणना के प्रयोजन के लिए समय-समय पर संशोधित दिशानिर्देशों में एमएनआरई द्वारा प्रदान की गई पद्धति अपनाई जाएगी।

राज्य वित्तीय सहायता के लिए पात्रता मानदंड:

2 किलोवाट भार तक रूफटॉप सोलर की स्थापना के लिए केंद्र वित्तीय सहायता (सीएफए) के अलावा राज्य वित्तीय सहायता (एसएफए) का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार होंगे:

आवेदक के पास 2 किलोवाट तक या उसके बराबर स्वीकृत भार (एस.एल.) के साथ घरेलू आपूर्ति (डी.एस.) कनेक्शन होना चाहिए।

आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय रुपये तक होनी चाहिए। श्रेणी I उपभोक्ता के लिए 1.80 लाख रुपये से। 1.80 लाख रुपये तक और इसमें शामिल है। परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के अनुसार श्रेणी II उपभोक्ता के लिए 3.00 लाख।

उपभोक्ता की औसत खपत वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 200 यूनिट/माह तक या वित्त वर्ष 2023-24 में सालाना 2400 यूनिट तक होगी।

रूफटॉप सोलर प्लांट की तकनीकी विशिष्टताएँ समय-समय पर संशोधित पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के समान होंगी। इसे आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है।



घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए 13 फरवरी 2024 से आवेदन शुरू हो गए हैं

2 किलोवाट तक का कनेक्शन लेने के लिए 1 किलो वाट पर ₹30000 सब्सिडी होगी 2 किलोवाट पर ₹60000 सब्सिडी

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश से एक करोड़ घरों को प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्‍ध कराने के लिए ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ प्रारंभ करने की घोषणा की है। 


2024-25 के अंतरिम बजट में सबसे पहले एक करोड़ परिवारों को छत पर सौर ऊर्जा के माध्यम से हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने के प्रावधान की रूपरेखा दी गई थी।


इस योजना को जमीनी स्‍तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्‍थानीय निकायों और पंचायतों को प्रोत्‍साहित किया जाएगा, ताकि वह अपने क्षेत्र में घरों की छतों पर सौर प्रणालियां लगाने को बढ़ावा दें।


इस योजना के आवेदन के लिये site प्रारंभ की गई। वर्ष 2019 में प्रारंभ रूफटॉप सौर कार्यक्रम चरण- II के तहत सरकार का उद्देश्य 40 गीगावॉट रूफटॉप सौर क्षमता हासिल करना है।



*PM-सौर उर्जा योजना 2024 प्रधानमंत्री सूर्य योजना के तहत घर घर मुफ्त बिजली योजना सर्वे*

*भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नयी योजना PM सौर ऊर्जा (सोलर लाइट) लगवाना चाहता हो*

*3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक*

*सर्वे कच्चे मकान वाले लाभार्थी न करवाएं सोलर पैनल कच्चे मकान पर नहीं लगेगा*

महत्वपूर्ण सूचना :-
 (1.) 40% (Max)सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी सोलर पैनल लग जाने पर,(Kw पर निर्भर)

(2.) जिनके घर की छत कच्चा होगा उनका सर्वे कंसीडर नहीं किया जायेगा।

(3.) सर्वे ग्रामीण क्षेत्र के साथ साथ शहरी क्षेत्र घर का भी सर्वे है।

(4.) यह घर घर का सर्वे है जिसमे longitude एंड latitude कैप्चर होगा और साथ साथ रूफटॉप का फोटो आवश्यक हैं।

(5.) बिजली का कनैक्शन होना ज़रूरी
 

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback. u may visit our site
www.csconlinework.co.in

रामू कवि किसान विडियो लेकर आए है आपके लिए ये महत्वपूर्ण ताजा समाचार

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर गूगल मैप ...