Sunday 17 March 2024

लोकसभा चुनाव कुछ रोचक जानकारी लोकसभा चुनाव 2024 Loksbha Election Loksabha chunav 2024

.हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा 2024 के आम चुनाव की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अब नई विकास परियोजनाओं की हरियाणा सरकार घोषणा नहीं कर सकती। जिन परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है वह जारी रहेगा। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के बारे शिकायत दर्ज करने के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप बनाया है, जिस पर कोई भी नागरिक वीडियो व आडियो बनाकर भेज सकता है, जिस पर 100 मिनट में कार्रवाई की जाएगी। यह एप चुनाव आयोग की पैनी नजर के रूप में कार्य करेगा।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज पत्रकारवार्ता कर रहे थे। श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में हरियाणा में लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ था, आगामी चुनाव में मतदान बढ़े इसके लिए मतदाताओं से अपील की गई है कि वे मतदान में अवश्य भाग लें। राज्य में 1 करोड़ 99 लाख 38 हजार 247 मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक मतदाताओं की संख्या 2 लाख 64 हजार 760 है। इसी तरह से 100 से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 11 हजार 28 है। 120 आयु के 41 मतदाता हैं।


97 करोड़ मतदाता , 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन, 1.5 करोड़ पोलिंग स्टाफ और सुरक्षा कर्मी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन के साथ देश के सबसे बड़े लोकतंत्र उत्सव यानि कि आम लोकसभा चुनाव की हुई घोषणा। आज से चुनाव आचार संहिता लागू। 543 सीटों पर 7 फेज में वोटिंग।




7 चरणों में होगा इस बार लोकसभा चुनाव


पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा।


दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा।


तीसरे चरण के लिए 07 मई को मतदान होगा।


*चौथे चरण के लिए 13 मई को मतदान होगा।


*पांचवे चरण के लिए 20 मई को मतदान होगा।


*छठवें चरण के लिए 25 मई को मतदान होगा।*


*सातवें चरण के लिए 01 जून को मतदान होगा।


*04 जून को रिजल्ट।


*हरियाणा के करनाल में छठे फेस में उपचुनाव


*26 विधानसभाओं में होगे उपचुनाव


सिक्किम, उड़ीसा, अरुणाचल प्रदेश व आध्र प्रदेश के चुनाव भी होंगे साथ।



लोकसभा चुनाव कुछ रोचक जानकारी लोकसभा चुनाव 2024 Loksbha Election Loksabha chunav 2024

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback. u may visit our site
www.csconlinework.co.in

रामू कवि किसान विडियो लेकर आए है आपके लिए ये महत्वपूर्ण ताजा समाचार

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर

ई वर्क एंटरप्राइजेज, हनुमान नगर, नरवाना, नजदीक विश्वकर्मा चौक, वार्ड नंबर 5, रेलवे रोड, नैन गारमेंट्स के सामने, ब्रांड हाउस के ऊपर गूगल मैप ...